Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij 2024: घर बैठ कर सकेंगे जमीन का दाखिल खारिज, नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी, Sarkari Yojana

Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij 2024: घर बैठ कर सकेंगे जमीन का दाखिल खारिज, नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी

Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij 2024बिहार सरकार ने जमीन दाखिल खारिज में होने वाली समस्याओं को समाप्त करने के लिए एक नई पहल की है, जिसे Suo Moto Dakhil Kharij कहा जाता है। इसका मतलब है कि अब आपको दाखिल खारिज के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से यह नई प्रक्रिया शुरू की गई है जिससे दाखिल खारिज की प्रक्रिया को सुगम और अधिक कुशल बनाया जा सके। इसके अंतर्गत, आपको जमीन के म्यूटेशन के लिए अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। यदि आप बिहार के निवासी हैं और अपनी किसी भूमि का दाखिल खारिज करवाना चाहते हैं, तो आप इस नई प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं।

जब आप इस प्रक्रिया के तहत दाखिल खारिज के लिए आवेदन करेंगे, तो आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर निर्देशित किया जाएगा। आपको अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, भूमि का विवरण, आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको अपनी भूमि के संबंधित दस्तावेज जैसे कि खाता संख्या, खसरा संख्या, आदि की जाँच के लिए कहा जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान, आपको भूमि संबंधित विवरणों को सही और सटीक ढंग से भरना होगा। इसके बाद, आपके द्वारा दी गई जानकारी की सत्यता की जांच की जाएगी और आपके आवेदन को स्वीकृति दी जाएगी। इस प्रक्रिया के माध्यम से, बिहार सरकार ने दाखिल खारिज प्रक्रिया को अधिक सुगम बनाया है और जमीन संबंधित समस्याओं को समाप्त करने का प्रयास किया है।

Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij
राज्य बिहार
संबंधित विभाग राज्य एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य आसानी से घर बैठे Suo Moto दाखिल खारिज हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://biharbhumi.bihar.gov.in/

बिहार सूओ मोटो दाखिल खारिज 2024 क्या है ?

बिहार सूओ मोटो दाखिल खारिज 2024 एक ऐसी पहल है जिसमें आप अपनी जमीन को बिना किसी अतिरिक्त आवेदन के ही दाखिल खारिज कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप किसी भी प्रकार की जमीन खरीद रहे हैं, तो आपको उसके साथ साथ Suo Moto के अंतर्गत दाखिल खारिज करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको अलग से किसी प्रकार की रजिस्ट्री की जरूरत नहीं होगी। आपको बस रजिस्ट्री के पेपर के साथ ही Suo Moto के आवेदन पत्र को डाउनलोड करके भरकर जमा करना होगा। इसके बाद, आपकी जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही ही आपका दाखिल खारिज हो जाएगा। यह प्रक्रिया निशुल्क है, और आप घर बैठे बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह नया प्रक्रिया बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है जिससे भूमि संबंधित म्यूटेशन के लिए अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी, और प्रक्रिया को सुगम और अधिक दक्ष बनाया जा सकेगा।

बिहार सूओ मोटो दाखिल खारिज एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

  • बिहार सरकार राजस्व भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप इसे खोजने के लिए गूगल में “बिहार सरकार राजस्व भूमि सुधार विभाग आधिकारिक वेबसाइट” टाइप कर सकते हैं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद, आपको “निबंधन” या “नोटिस बोर्ड” जैसा विकल्प ढूंढना होगा।
  • इसके बाद, आपको दाखिल खारिज का प्रपत्र डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके सामने Suo Moto दाखिल खारिज हेतु आवेदन पत्र का लिंक होगा। इस पत्र को डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकालें।
  • अब, आपको आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी भरकर उसे जमा करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए वेबसाइट की अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले, बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट यहाँ जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन करें” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब “रजिस्ट्रेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करें।
  • फिर, आपके पते, शहर, जिला, पिन कोड, और कैप्चा कोड जैसी अन्य आवश्यक जानकारी भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, “रजिस्टर नाउ” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको पंजीकरण के लॉगिन आईडी में पासवर्ड प्राप्त होगा। इसके लिए आपको वापस वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद, आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और जमीन के सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ आवेदन पत्र को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • आवश्यक जानकारी को भरने के बाद, “सबमिट” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, आपको आवेदन की रसीद प्राप्त होगी। इसे सुरक्षित रखें।

ये भी पढ़े: Ladli Behna Yojana 12th Installment: सिर्फ इन्हें मिलेगी लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त, सरकार ने की बड़ी घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *