Ladli Behna Yojana 13th Installment: 13वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जून में इस तारीख को मिलेंगे ₹1250, Sarkari Yojana

Ladli Behna Yojana 13th Installment: 13वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जून में इस तारीख को मिलेंगे ₹1250

Ladli Behna Yojana 13th Installment: लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए चलाई जा रही लाडली बहना योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट जारी हुआ है। हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में Ladli Behna Yojana 13th Installment की अगली किस्त के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

लाडली बहना योजना के तहत, मध्य प्रदेश सरकार जून के महीने में योजना की 13वीं किस्त का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को करेगी। इस योजना के अंतर्गत, राज्य की वे महिलाएं जिन्हें योजना का लाभ मिल रहा है, वे सभी इस अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। उन सभी महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है कि मध्य प्रदेश सरकार जून के महीने में उन्हें फिर से 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। यह आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में जमा की जाएगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और वे अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। इस Ladli Behna Yojana 13th Installment का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि वे समाज में सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें।

ये भी पढ़े: Bihar Hari Khad Yojana 2024: मुंग और ढेंचा की खेती पर मिल रहा 90% तक सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

Ladli Behna Yojana 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2024 का उद्देश्य गरीब परिवारों की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। यह राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) प्रक्रिया के माध्यम से सिंगल क्लिक द्वारा सीधे महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

अब तक इस Ladli Behna Yojana 13th Installment के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा 12 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान किया जा चुका है, जिससे महिलाओं को आर्थिक स्थिरता और आत्मनिर्भरता मिल रही है। वर्तमान में इस योजना का संचालन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना और उनके जीवन स्तर को सुधारना है। इसके अलावा, योजना के अंतर्गत महिलाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ भी प्रदान किए जाते हैं, जिससे उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। यह योजना प्रदेश की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे उन्हें समाज में सम्मान और स्वाभिमान के साथ जीवन जीने का अवसर मिलता है।

ये भी पढ़े:  Bihar Suo-Moto Dakhil Kharij 2024: घर बैठ कर सकेंगे जमीन का दाखिल खारिज, नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी

Ladli Behna Yojana 13th Installment Date

जैसा कि आप सभी जानते हैं, प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने 10 तारीख को लाडली बहना योजना की सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। परंतु, पिछली कुछ किस्तों के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 10 तारीख से पहले ही महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि को ट्रांसफर कर दिया गया था। इसी प्रकार, योजना के तहत जारी की जाने वाली 13वीं किस्त को लेकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार इस बार भी महिलाओं के बैंक खाते में अगली किस्त का पैसा 5 जून से लेकर 10 जून के मध्य किसी भी दिन ट्रांसफर कर सकती है।

इस बार फिर से महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। योजना के तहत समय-समय पर सहायता राशि की समयबद्धता को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी लाभार्थियों को समय पर उनके खाते में धनराशि प्राप्त हो। इस पहल से न केवल महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी यह एक महत्वपूर्ण कदम है। सरकार की इस पहल का मुख्य उद्देश्य है कि महिलाओं को नियमित आर्थिक सहायता प्रदान कर उनकी दैनिक जीवन की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

ये भी पढ़े: Ladli Behna Yojana 12th Installment: सिर्फ इन्हें मिलेगी लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त, सरकार ने की बड़ी घोषणा

1.29 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ

योजना के तहत राज्य की करीब 1.30 करोड़ महिलाओं ने अपना आवेदन फार्म जमा किया था, परंतु योजना के तहत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता का पालन करने वाली करीब 1.29 करोड़ महिलाएं योजना की अगली किस्त का पैसा प्राप्त कर सकेंगी।

  • योजना का लाभ केवल राज्य की मूल निवासी महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की आयु 21 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • महिला के परिवार के किसी सदस्य के पास शासकीय नौकरी नहीं होना चाहिए।
  • महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) सक्रिय होना जरूरी है।

ये भी पढ़े:  PM Saubhagya Yojana 2024: प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन, यहां जाने पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *